हेड फोन्स और इयरफोन के बीच का अंतर | The Difference Between Headphones and Earphones in Hindi

0
28
The Difference Between Headphones and Earphones in Hindi

The Difference Between Headphones and Earphones in Hindi| हेड फोन्स और इयरफोन के बीच का अंतर : कुछ रोचक जानकारी

क्या आप कभी संगीत सुनते हैं, अपने फोन या कंप्यूटर पर मूवी देखते हैं, या वीडियो कॉल में भाग लेते हैं? यदि हां, तो आपने शायद हेडफ़ोन या इयरफ़ोन का उपयोग किया है। लेकिन हेडफोन और ईयरफोन में क्या अंतर है? हेडफ़ोन इयरफ़ोन से बड़े होते हैं और आपके पूरे कान को कवर करते हैं, और इयरफ़ोन आपके कर्ण नलिका (ear canal) के अंदर फिट होते हैं और आकार में छोटे होते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम हेडफ़ोन और इयरफ़ोन दोनों के पक्षों और विपक्षों पर चर्चा करेंगे ताकि आप तय कर सकें कि आपके लिए कौन सा सही है।


हेडफ़ोन और इयरफ़ोन क्या हैं, और वे कैसे काम करते हैं ? | How Headphones Work ?

हेडफ़ोन एक प्रकार का ऑडियो डिवाइस है जिसे आप अपने सिर पर पहनते हैं। वे आपके पूरे कान को ढक लेते हैं और उनके अंदर ध्वनि चालक होते हैं। इयरफ़ोन ऐसे हेडफ़ोन होते हैं जो आपके कर्ण नलिका (ear canal ) के अंदर फिट होते हैं और आकार में छोटे होते हैं। उनके पास प्रत्येक तरफ एक ध्वनि चालक जुड़ा हुआ है जो आपके बाहरी कान पर फिट होते है। हेडफ़ोन और इयरफ़ोन दोनों ध्वनि तरंगों या संकेतों को हवा के माध्यम से आपके कानों तक पहुँचाने का काम करते हैं।
संगीत सुनने या मूवी देखने के मामले में हेडफ़ोन बेहतर होते हैं। वे एक अधिक इमर्सिव अनुभव भी प्रदान करते हैं क्योंकि वे आपके पूरे कान को ढकते हैं। फोन पर बात करने और अपने आस-पास के लोगों को सुनने के लिए इयरफ़ोन बेहतर हैं क्योंकि वे आपके कर्ण नलिका (ear canal ) के अंदर फिट होते हैं और आपकी आवाज़ को दबाते नहीं हैं।

हेडफ़ोन के प्रकार | Types of Headphones

हेडफ़ोन निम्न प्रकार के हो सकते हैं

  • क्लोज्ड-बैक हेडफ़ोन
  • ओपन-बैक हेडफ़ोन
  • ऑन-ईयर हेडफ़ोन
  • ओवर-ईयर हेडफ़ोन
  • गेमिंग हेडफ़ोन


क्लोज्ड-बैक हेडफ़ोन | Closed Back Headphones

क्लोज्ड-बैक हेडफ़ोन वे होते हैं जो कान के चारों ओर से बंद होते है। इस प्रकार का हेडफ़ोन अधिकांश बाहरी शोर को रोकता है और संगीत सुनने या मूवी देखने के लिए आदर्श है। क्लोज्ड-बैक हेडफ़ोन का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे लंबे समय तक पहनने में असहज हो सकते हैं क्योंकि वे आपके कानों पर दबाव डालते हैं।

ओपन-बैक हेडफ़ोन | Open Back Headphones

हेडफ़ोन वे होते हैं जिनके कान के चारों ओर सील नहीं होती है। इस प्रकार का हेडफ़ोन कुछ बाहरी शोर को प्रवेश करने देता है। इसका अर्थ यह है कि आप संगीत को सुनते समय या मूवी देखते समय अपने आसपास होने वाली चर्चा भी सुन सकते है। ओपन-बैक हेडफ़ोन का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे बंद-बैक हेडफ़ोन की तुलना में अधिक ध्वनि को बाहर जाने देता हैं, जिसका अर्थ है कि आस-पास के लोग सुन सकते हैं कि आप क्या संगीत सुन रहे हैं, या बात कर रहे हैं।

ऑन-ईयर हेडफोन | On Ear Headphones

on ear headphones
on ear headphones


ऑन-ईयर हेडफ़ोन वे होते हैं जो आपके कान के ऊपर बैठते हैं। वे ओवर-ईयर हेडफ़ोन की तुलना में आकार में छोटे होते हैं और जब आप यात्रा कर रहे हों तो संगीत सुनने या मूवी देखने के लिए उपयुक्त होते हैं।

ओवर-ईयर हेडफ़ोन | Over Ear Headphones

Over Ear Headphones

ओवर-ईयर हेडफ़ोन आपके पूरे कान को कवर करते हैं और ऑन-ईयर हेडफ़ोन की तुलना में अधिक आरामदायक होते हैं। वे सर्वोत्तम ध्वनि गुणवत्ता प्रदान करते हैं ।

इयरफ़ोन के विभिन्न प्रकार क्या हैं? | Types of Earphones

तीन अलग-अलग प्रकार के इयरफ़ोन हैं।

  • इन-ईयर
  • टी डब्ल्यू एस वायरलेस ईयरबड्स (TWS Earbuds)
  • नेकबैंड

इन-ईयर | In Ear Earphones

इन-ईयर इयरफ़ोन सबसे आम प्रकार हैं, और आपके कान के बाहरी हिस्से में फिट होते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन-ईयरफ़ोन आपके कर्ण नलिका (ear canal ) के अंदर जाते हैं। वे अलग-अलग आकार और आकार में आते हैं। इन एअरफोन्स को एअर बड्स आपके कान के बाहरी हिस्से में फिट हो जाते हैं और आपकी त्वचा के साथ सील सील बनाते हैं। इस प्रकार का इयरफ़ोन बाहरी शोर को रोकता है और अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता प्रदान करता है।

टी डब्ल्यू एस वायरलेस ईयरबड्स (TWS Earbuds)

टी डब्ल्यू एस (TWS) वायरलेस ईयरबड्स एक प्रकार का ईयरफोन है जिसमें दो ईयरपीस को जोड़ने वाला तार नहीं होता है। ये आमतौर पर ईयरबड्स के रूप में आते हैं और आपके कान के बाहरी हिस्से में फिट हो जाते हैं। टी डब्ल्यू एस वायरलेस ईयरबड्स संगीत सुनने या कॉल करने के लिए अच्छे हैं। ईयरबड्स को पावर देने के लिए ये कॉम्पैक्ट चार्जिंग केस के साथ आते हैं। इन ईयरफोन में एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन जैसे फीचर हो सकते हैं। इस विशेषता के कारण, इन इयरफ़ोन को (active noise canceling) सक्रिय शोर-रद्द करने वाले ईयरबड्स के रूप में भी जाना जाता है।


नेकबैंड इयरफ़ोन | Neckbands

नेकबैंड इयरफ़ोन में आपकी गर्दन के चारों ओर एक बैंड होता है और आमतौर पर इन-ईयर इयरफ़ोन होते हैं यदि आप वर्कआउट या सुबह की सैर के समय अपने संगीत का आनंद लेना पसंद करते हैं तो यह इयरफ़ोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। नेकबैंड इयरफ़ोन संगीत सुनने या कॉल करने के लिए अच्छे हैं, लेकिन वे इन-ईयर जैसी अच्छी ध्वनि गुणवत्ता प्रदान नहीं करते हैं।


हेडफ़ोन और इयरफ़ोन | Headphone Vs Earphones

हेडफ़ोन और इयरफ़ोन संगीत सुनने या फिल्में देखने के लिए शानदार हैं, लेकिन उनके अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं। हेडफ़ोन इयरफ़ोन की तुलना में बेहतर ध्वनि गुणवत्ता प्रदान करते हैं और जब आपके पास आराम करने का समय होता है तो संगीत सुनने या फिल्में देखने के लिए आदर्श विकल्प होते हैं। इयरफ़ोन हेडफ़ोन की तुलना में आकार में छोटे होते हैं और जब आप यात्रा कर रहे हो तो संगीत सुनने या मूवी देखने के लिए उपयुक्त होते हैं। जब आप बैकग्राउंड शोर को रोकना चाहते हैं तो संगीत सुनने या मूवी देखने के लिए हेडफ़ोन बेहतर होते हैं।

The Difference Between Headphones and Earphones in Hindi | फायदे और नुकसान

अब जब आप हेडफ़ोन और इयरफ़ोन के बीच का अंतर जान गए हैं। आइए प्रत्येक के पक्षों और विपक्षों पर चर्चा करें।

हेडफोन : फायदे | (Pros)

पृष्ठभूमि शोर को रोक सकते है ।
अधिक प्रभावशाली अनुभव (immersive experience) प्रदान करते है ।
इयरकप में कुशन होते हैं जो अधिक अवधि के लिए आराम प्रदान करने के लिए सहायता करते है ।

हेडफोन : नुकसान | (Cons)

लंबे समय तक पहनना असहज हो सकता है।
यह सभी गतिविधियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

इयरफ़ोन: फायदे | (Pros)

कर्ण नलिका (ear canal) के अंदर फिट हो जाते है,और आकार में छोटे, हल्के और पोर्टेबल हैं।
फोन पर बात करने के लिए बेहतर हैं।
इयरफ़ोन का आकार और वजन हेडफ़ोन से कम होता है।

इयरफ़ोन: नुकसान | (Cons)

ध्वनि की गुणवत्ता हेडफ़ोन की तुलना में थोड़ी कम हो सकती है।
लंबे समय तक पहनना असहज हो सकता है।

आपके लिए किस प्रकार का हेडफोन या ईयरफोन सही है?

अब जब आप प्रत्येक के फायदे और नुकसान जानते हैं, तो यह आपको तय करना है कि आपके लिए हेडफोन या ईयरफोन सही है। यदि आप संगीत सुनना या फिल्में देखना चाहते हैं और आपको शोर को रोकने में कोई आपत्ति नहीं है, तो हेडफ़ोन एक अच्छा विकल्प है। वे एक इमर्सिव अनुभव भी प्रदान करते हैं क्योंकि वे आपके पूरे कान को ढकते हैं। अगर आप फोन पर बात करना चाहते हैं या अपने आसपास के लोगों को सुनना चाहते हैं, तो ईयरफोन बेहतर है। याद रखें कि हेडफ़ोन सभी गतिविधियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, जबकि इयरफ़ोन अधिकांश गतिविधियों में फिट होते हैं। आप जो कुछ भी चुने, आप अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं पर एक बार विचार जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here